Organic Traffic Kaise Layen


Organic Traffic:
एक निश्चित समय में किसी website में आने वाले पाठकों की संख्याँ traffic कहलाती है। लेकिन ये सभी Organic Traffic नहीं कहलातें हैं। Organic Traffic वें सभी traffic है जो Google Search engine से मिलतें है। ध्यान दें, google किसी भी लेख को तभी उपयोगी मनाता है जब उसे organic traffic मिल रही हों। यदि आप गूगल एडसेंस के सेवाओं का लाभ लेना चाहते है तो आपको organic traffic की जरुरत पड़ेगी और ऐसे कम से कम 20 से 30 लेख आपके website में होनी चाहिए जो organic traffic आपके website के लिए प्राप्त कर रही है।


Organic Traffic कैसे प्राप्त करें

Organic Traffic प्राप्त करना एक कला है। ये उतना मुस्किल नहीं है जितना लोगों को लगता है। लेकिन हमारें कुछ गलतियों के कारन bloggers  इस काम में असफल हो जाते है। मैं कुछ साधारण से नियम बताऊंगा जिसे आपको आवश्यक रूप से पालन करना है।


सही विषय का चुनाव :- अक्सर लोग जल्दबाजी में किसी भी विषय पर निबंध लिख देते है। बाद में यह पता चलता है की या तो इस पर पहले से बहुत से निबंध गूगल में पड़े है या फिर इस तरह के निबंद का गूगल में खोज बहुत काम हो रही है। अब आप समझ सकते है की ऐसे निबंध में आपको Organic Traffic नहीं मिलेंगे। लेख लिखने से पहले सही विषय का चयन करना बहुत जरुरी है। विषय के चयन के साथ यह भी जान ले जरुरी है की उनकी search volume क्या है।


लेख में सुद्धियाँ :- लेखन कार्य सभी के बस की बात नहीं होती है। लेखन कार्य के लिए आप के पास अनुभव और कौशल दोनों का होना जरुरी है। इसलिए आप लेखन कार्य के लिए उस भाषा का चयन करें जिसमें आप अच्छी जानकारी रखतें है। इससे आपके लेख में त्रुटी अर्थात अशुद्धियों की संख्याँ कम हो जाती हो। आप कोशिस करें की आपके लेख में त्रुटी काम से काम हो। यदि एसा आप नहीं करते है तो आपका लेख का कोई अर्थ नहीं रह जाता है और google ऐसे लेख को low value content की संज्ञा देती है।


विषय सर्च संख्याँ:- यह बहुत जरुरी है की उसी विषय में लेख लिखें जिसकी खोज गूगल में ज्याद से ज्यादा होती हों। ऐसे विषयों की प्रायः google को जरुरत रहती है ताकि वो लोगो समक्ष इस विषयों के बारें में एक से ज्यादा तर्क उपलब्ध करा सकें। ऐसे विषयों का इम्प्रैशन गूगल बहुत अधिक भेजता है और इस करना से ऐसे विषयों पर गूगल से ट्रैफिक आना लाजमी है। बस यहाँ इस बात का ध्यान रखे की आपके निबंध का टाइटल सही हो तभी आपके निबंध पर क्लिक्स मिलेंगे।


निबंध को रोचक बनायें:- निबंध को लिखते समय अपने पाठकगण के रूचि को अपने जेहन में जरुर रखें। लेख में उन बातों का जिक्र न करें जिसे आप बताना चाहते है बल्कि उन बातों पर ध्यान केन्द्रित करें जो आपके पाठक पढ़ना चाहते है। अर्थात, निबंध को बड़ा बनाने के लिए कभी-कभी लेखक उन बातों को भी संलग्न कर देता है जो पाठक के लिए आवश्यक नहीं है। ध्यान रखे आपके पाठक जितना ज्यादा समय लेख को पढ़ने में व्यतीत करेंगा उतना ज्यादा लेख का रैंक होने का संभावना होता हो।


निबंध को शेयर न करें:- आपको यह जानकर ताजुब होगा की निबंध को शेयर करने से उसकी रैंकिंग घटती है। आप मानों या ना मानों लेकिन मैं कुछ बातें बताऊंगा जिससे आप को ज्ञात हो जायेगा की मैं एसा क्यों कह रहा हूँ। फर्ज कीजिये की आप ने एक निबंध लिखी है और शुरूआती समय में उसे अपने लोगो के साथ साझा कर रहे है। इससे लोग आपके पोस्ट को पढ़ने के लिए आपके website में आ तो रहे है पर वे ज्यादा समय व्यतीत नहीं करते है जितना उन्हें करना चाहिए। इससे गूगल के पास एक संदेश जाता है की यह पोस्ट/लेख कोई काम का नहीं है।


अधिक निबंधों की संख्याँ:- यह बात सभी को पता है की हमारे द्वारा लिखा गया सभी निबंध गूगल के प्रथम पृष्ठ पर रैंक नहीं करतें है। जब हम 10 या 20 निबंध लिखतें है तो उन्हीं में से कुछ निबंध में हमें सफलता मिलती है। इस बात से आपको निराश नहीं होना है। आर्टिकल का मतलब ही एक अच्छी कोशिस होती है। कभी-कभी ये कोशिस सफल तो कभी विफल हो जाती है। इसलिए आप अधिक से अधिक निबंध लिखने का प्रयास करतें रहें।


निबंधों का खिचड़ी न करें:- यदि आप अपने website में विविध प्रकार के निबंध लिखते है जो के दुसरें से बिलकुल संबंधित नहीं है, तो ये आपके website के traffic को प्रभावित कर सकता है। गूगल का यह तर्क है की आपका website किसी खास विषय के लिए विख्यात हो। इससे गूगल को यह समझने में आसान होती है की आपका website किस के लिए है। इस लिए विविध प्रकार के निबंध लिखकर गूगल को असमंजस में न डालें। यदि इस बात का आप ध्यान रखते है तो आपके पाठकगण निरंतर आपके website में आना पसंद करेंगे।


Organic Traffic Article format

आपको निबंध लिखने के नियम को समझना चाहिए। क्योंकि सभ कुछ की जानकारी रखने के बाद भी आप निबंध को उस प्रकार नहीं लिख पाएंगे जिससे की आप इसे गूगल के प्रथम पृष्ठ पर रैंक करा सकें। इसे ध्यान से समझने की कोशिस कीजियेगा उपर बतायें गए शर्तों का पालन करते हुए आप एक High valuable content कैसे लिख सकते है जो आपको ज्यादा से ज्यादा organic traffic ला के दें। नीचें दिए गए नियमों का पालन करें:

आकर्षक टाइटल: निबंध को लिखते समय सबसे पहले हमें टाइटल का चयन करना होता है। आवश्यक रूप से इस टाइटल का आकर्षक होना अनिवार्य होता है क्योंकि हमारें निबंध में कितने क्लिक्स आएंगे ये टाइटल पर निर्भर करता है। इसे न ही ज्यादा लम्बा और न ही ज्यादा छोटा लिखे। साथ ही इस बात का ध्यान रखे की इसमें निबंध का कीवर्ड भी शामिल हो।


प्रथम पेराग्राफ: लेख का प्रथम पेराग्राफ SEO के दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होता है। प्रथम पेराग्राफ में आप जो लिखते है वो गूगल खोज पृष्ट में टाइटल के नीच दीखता है जो लोगो को आपके सम्पूर्ण लेख के महत्वता को प्रसुत करता है। इसके अलावा प्रथम पेराग्राफ यह निर्णय भी लेता है की कोई पाठक कितना समय तक आपके लेख को पड़ेगा। इसलिए इसे रोचक बनाने का प्रयत्न करें ताकि पाठक बिना पढ़े आपके website से बाहर न निकल जाये।


लेख की लम्बाई: सभी का मानना है की लेख जितना लम्बा होगा उतना organic traffic की संभावना होती है। इसका मतलब यह नहीं है की आप कुछ भी लिख के भर दें। कहने का तात्पर्य यह है की यदि आप किस विषय पर लेख लिख रहे हे तो कोशिस करें की सारे आवश्यक बातों को इसमें मेंशन करें, ताकि पाठकों की जानकरी अधूरी न राह जाये।


Read More Related Articles


Post a Comment

Previous Post Next Post